भारत सरकार ने लिया बड़ा फैसला 59 चीनी एप्प पर प्रतिबन्ध, जानिये कौन से है ये एप्प

59 chinese app banned in india

भारत में तेज़ी से उठ रही मांग पर अब सरकार से बड़ा फैसला लिया है. सरकार ने यह फैसला आईटी 2000 के तहत लिया गया है. सरकार ने स्पष्ट किया है. कि लोगो की सुरक्षा को देखते हुए सरकार द्वारा यह बड़ा फैसला लिया गया है।

आपको बता दे कि भारत चीन विवाद का मामला अब काफी ज्यादा बढ़ चुका है. चीन की सेना भी लगातार अपने  सैनिको की  संख्या बढ़ा रही है. जिस कारण से भारत चीन का विवाद सुलझने का नाम नही ले रहा है. चीन अपने वादों पर कायम नही है जिस कारण सीमा पर तनाव की स्तिथि बनी हुई है।

इससे पहले ही भारत में एक बड़े पैमाने पर चीनी एप्प और चीनी सामान का बहिष्कार देश में लोगो द्वारा किया जा रहा था. और अब भारत सरकार ने आधिकारिक तोर पर चीन के 59 एप्प पर पूरी तरह प्रतिबन्ध लगा दिया गया है. जो भारत चीन विवाद में चीन पर भारत की और से डिजिटल स्ट्राइक भी कहा जा सकता है।

भारत में अब चीन के ये एप्प प्रतिबन्ध रहेंगे इनमे Tiktok, uc browser, Hago, Du scanner, Wemate, selfie city, wonder camera, Photo wonder, Xender, share it, Like, Cam scanner, U video, Club factory, Mobile legend, virus scanner, we meet, vigo, we chat, viva video , zoom app, Du browser, QQ launcher, MI community, Mi store, Du privacy, Clean master, Clash of kings, sweet selfie, Helo, Vfly, Beauty Plus, Hide, Du Recorder इसी प्रकार से कुछ और एप्प जिन पर भारत में प्रतिबन्ध है. ये वे एप्प है जो भारत में मुख्यत: काफी लोगो के फ़ोन में होती है।

59 chinese app banned in india
Source- Twiiter Shiv Aroor

अब आने वाले दिनों में अब ये एप्प भारत में रह रहे लोग इस्तेमाल नही कर पाएंगे सरकार के इस फैसले पर लोगो ने मोदी सरकार की तारीफ की है.केंद्र सरकार ने भारत चीन विवाद को देखते हुए बहुत बड़ा कदम उठाया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *